एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

अम्बुज यादव

हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होते है। उन्ही सभी खाद्य पदार्थों में से एक है हल्दी। दरअसल वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वही कहा जाता है कि हल्दी खाने से चेहरे में चमक और शरीर को अंदुरुनी ताकत मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी को अगर काली मिर्च के साथ खाए तो स्वास्थ्य को और भी फायदा पहुंचेगा? दरअसल आपको बता दे कि काली मिर्च में मौजूद पीपरिन आपके लीवर को क्युरक्यूमिन को हटाने से रोकता है, जिससे कि आपके शरीर को इसका पूरा लाभ मिले। यह पेट में क्युरक्यूमिन को रखने का समय बढ़ाकर मेटाबोलिज्म रेट को स्लो करता है। इसके अलावा यह एंजाइमों को बाधित करता है जो कि इसे जल्दी मेटाबोलाइज कर सकते हैं। 

पढ़ें- चेहरे को बेदाग और जवां रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक...

हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण फायदेमंद 

  • सांस और दांत बीमारी में काली मिर्च और हल्दी का सेवन पर लाभकारी माना जाता है। ये दोनों मसाले बैक्टीरिया-रोधी हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इनसे मुंह की दुर्गंध और अन्य विकार के साथ ही सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी खत्म हो जाती है।
  • हल्दी और काली मिर्च दोनों शरीर के लिए काफी प्रभावशाली होते हैं। दोनों में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। काली मिर्च में पीपरीन बहुत ही अच्छा और प्रभावी तत्व होता है। इसके अलावा आप कोशिश कर सकते हैं कि आप अपने रोजाना बनाने वाले खाने में भी दोनों का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हल्दी की तरह ही काली मिर्च में भी एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि काली मिर्च बाकि मिर्चों से कई ज्यादा बेहतर और फायदेमंद होती है। ये शरीर में होने वाले जोड़ों के दर्द, अस्थमा जैसी चीजों के लिए फायदेमंद होती है। 
  • गर्म पानी में हल्दी, काली मिर्च और अदरक मिलाकर रोजाना सुबह पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे की आपका मोटापा कम होने में आपको मदद मिलती है। 
  • हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण आर्थराइटिस ठीक करने में मदद करती है। भारत में प्रचलित आयुर्वेद में कई बीमारियों को ठीक करने के लिए हल्दी और काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। ये जोड़ों में सूजन कम करता है जिससे आर्थेराइटिस ठीक होने में मदद मिलती है। 
  • अगर आपके पाचन में परेशानी हो रही है तो भी आप हल्दी और कााली मिर्च के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। हल्दी और काली मिर्च एक साथ आंतों में मौजूद पाचन क्रिया बढ़ाने वाले एंजाइम को बढ़ाती है। इसके साथ ही आंतों की सूजन कम होने में भी मदद मिलती है। 
  • हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर खाने से शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स से भी लड़ने में कई हद तक मदद मिलती है। ये शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स  को कम करता है। इसका सबसे ज्यादा असर ल्यूकेमिया, गैस्ट्रिक और कोलोन और ब्रेस्ट कैंसर सेल्स पर होता है। 
  • हल्‍दी और काली मिर्च के मिश्रण का लगातार सेवन करने से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां और धब्बे भी दूर होते हैं। 

इसे भी पढ़ें-

मसालेदार भोजन वजन घटाने में मददगार, जानें कैसे?

ठंड से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये गर्म तासीर वाले फूड्स 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।